लखनऊ एयरपोर्ट पर कस्टम की टीम ने दुबई से आए एक यात्री को किया गिरफ्तार, सामने आयी ये वजह

विदेश से अवैध रूप से सोना लाने के यूं तो कई मामले सामने आते रहते हैं मगर बीते गुरुवार को लखनऊ एयरपोर्ट (Lucknow airport) पर सोना तस्करी करने वाले एक शख्स को कस्टम की टीम ने हिरासत में लिया है। हिरासत में लिए शख्स ने दुबई (Dubai) से सोना लाने के लिए जो तरीका अपनाया है वह सबको हैरान कर रहा है।

शक के आधार पर ली गई तलाशी, मिली सफलता

दरअसल, दुबई से आए एक यात्री ने अवैध सोने को अपनी अंडरवियर में छिपाकर लाया था जिसकी कीमत तकरीबन 47.45 लाख रुपए है। हवाई अड्डे पर तैनात कस्टम विभाग की टीम ने इस अवैध सोने को जब्त कर लिया है।

कस्टम विभाग की इस टीम की अगुवाई डिप्टी कमिश्नर अर्निका यादव (Arnika Yadav) कर रही थी। कस्टम अधिकारियों के अनुसार दुबई से लखनऊ एयरपोर्ट पर लैंड हुई फ्लाइट संख्या 6E 1088 से एक पैसेंजर उतरा और उसे चलने फिरने में तकलीफ मालूम पड़ रही थी। जिसके बाद संदेह के आधार पर उसे स्केनर के सामने ले जाया गया और मशीन सिग्नल देने लगी। जिसके बाद उसके पास से सोने की बरामदगी की गई।

सोने की पट्टी बनाकर अंडरवियर में था चिपकाया

फ्लाइट

कस्टम विभाग के अधिकारियों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार दुबई से अवैध रूप से सोना लाने वाले आरोपी ने सोने को बुलाकर उसकी पट्टियां बनाई हुई थी। और जिन्हें अंडरवियर के अंदर चिपकाया गया था। और फिर गोल्ड के ऊपर कार्बन पेपर की परत चढ़ाई गई थी। जिससे उसे चेकिंग के दौरान पकड़ा न जा सके। हालांकि कस्टम विभाग की सूझबूझ और सतर्कता भरे रवैए के चलते अवैध रूप से सोना लाने वाले आरोपी को हिरासत में ले लिया गया है।

गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले लखनऊ एयरपोर्ट पर अवैध सोने की तस्करी के मामले में एक शख्स को कस्टम की टीम ने पकड़ा था। यात्री से सोने की यह बरामदगी की गई। उसने अपने सामान में सोने से बनाए हुए फॉइल पेपर छिपा रखा था। मगर एयरपोर्ट पर जांच के दौरान दुबई से आने वाले 1 यात्री के सामान में कस्टम के अधिकारियों को 460 ग्राम सोना मिला था। कस्टम के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए कहा था बरामद किए गए सोने की कीमत तकरीबन 24 लाख 38 हज़ार रुपए है।

Leave a Comment